Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

बाप में 6 माह से नहीं बन रहे जन्म मृत्यु, जाति व मूल निवास प्रमाण पत्र

पीएम किसान सम्मान निधि के आवेदन भी नहीं हो रहे, बाप नगर पालिका बनने के बाद पोर्टल अपडेट नहीं होने से हो रही ग्रामीणों को दिक्कते बाप न्यूज  ...


पीएम किसान सम्मान निधि के आवेदन भी नहीं हो रहे, बाप नगर पालिका बनने के बाद पोर्टल अपडेट नहीं होने से हो रही ग्रामीणों को दिक्कते
बाप न्यूज  | कस्बा निवासी आशीष पालीवाल ई मित्र कियोस्क लगाकर अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहता है, लेकिन उसके ई मित्र की आईडी नहीं मिल रही है।  जिससे वह स्वरोजगार स्थापित नहीं कर पा रहा है। हजारीराम मेघवाल बीएड का छात्र है। उसकी छात्रवृति का आवेदन जाति प्रमाण पत्र के अभाव में दो माह से अटका हुआ है। यह दो तो मात्र उदाहरण है। इस तरह की परेशानी का सामना बाप कस्बे के बड़ी तादाद में युवा व विद्यार्थी कर रहे है। यह परेशानी बाप के नगर पालिका बनने के बाद से शुरू हुई है। बाप नगर पालिका बनने के बाद पोर्टल अपडेट नहीं होने की वजह से जन्म – मृत्यु, जाति व मूल निवास प्रमाण सहित मेटा डाटा से होने वाले सभी प्रकार के ऑन लाइन काम बंद पड़े है।
राज्य सरकार ने इस बजट में बाप को नगर पालिका का दर्जा दिया था। 19 अप्रेल को अधिसूचना जारी की गई। इसके बाद स्वायत्त विभाग ने 11 जुलाई 2023 को बाप ग्राम पंचायत को पंचायती राज से पृथक कर दिया। बाप पंचायती राज से पृथक होने के बाद पंचायत का पोर्टल बंद कर दिया गया था, लेकिन इसके बाद नगर पालिका का पोर्टल स्वायत विभाग ने अब तक नहीं बनाया। इस वजह से ग्रामीणों को दिक्कते हो रही है। लोग मूल, जाति, जन्म मृत्यु विवाह सहित कई प्रमाण पत्र बनाने के लिए नगर पालिका व ई मित्र कियोस्क के चक्कर काट रहे है, लेकिन वंहा उनके काम नहीं हो रहे है। जानकारी के अनुसार वर्तमान में छात्रवृत्ति व प्री बीएसटीसी सहित कई काउंसलिंग प्रक्रियाएं चल रही है, जिसमें वर्तमान सत्र का व पूर्णत: अशुद्धियां रहित मूल निवास व जाति प्रमाण मांग रहे है। अभ्यर्थी कश्मकश में है कि उनको नया कैसे बनाएं। 
ई मित्र संचालकों ने बताया कि बाप नगरपालिका बनने के बाद से किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन में बाप क्षेत्र का नाम ग्रामीण व शहरी दोनों जगह ऑनलाइन प्रदर्शित नहीं हो रहा है। इस कारण कोई भी ऑनलाइन कार्य जैसे मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन इत्यादि कार्यों में परेशानी बनी हुई है। 
पीएम किसान सम्मान निधि के आवेदन भी अटके - 
पोर्टल पर बाप का नाम ही हट गया है। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि के आवेदन बाप नगरपालिका क्षेत्र के अलावा ब्लॉक के अटक गये है। नये आवेदन नहीं होने की वजह से किसान बेहद परेशान है। 
अभी तक नहीं मिल स्थाई ईओ - 
बाप नगर पालिका को अभी तक स्थाई ईओ भी नहीं मिला है। इसलिए अन्य विकास कार्य भी अभी ठप ही पड़े है। वर्तमान में बाप एसडीएम मांगीलाल सुथार के पास ही बाप नगर पालिका ईओ का अतिरिक्त चार्ज है। 
कार्यवाहक ईओ मांगीलाल सुथार ने बताया कि राशन व जन्म मृत्यु प्रमाण की आइडी मैप हो गई है। एक मृत्यु प्रमाण जारी भी किया गया है। जाति व मूल निवास प्रगति पर है। उम्मीद है शीघ्र ही सभी प्रकार के ऑन
लाइन कार्य शुरू हो जाएंगे