Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

सामुहिक प्रयास से ही होगा खसरा व मिजल्स बीमारी का खात्मा : सीएमएचओ डा. राजपुरोहित

9 माह से 5 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चों के लगेंगे टीके, चिकित्सा विभाग का रोडमेप तैयार, बैठक में अनुपस्थित कार्मिको को नोटिस जारी बाप न्यूज ...

9 माह से 5 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चों के लगेंगे टीके, चिकित्सा विभाग का रोडमेप तैयार, बैठक में अनुपस्थित कार्मिको को नोटिस जारी

बाप न्यूजकस्बा स्थित खंड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभागार में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीतेंद्र राजपुरोहित की अध्यक्षता में चिकित्सकों व स्वास्थ्य कार्मिकोंं की मासिक बैठक हुई। बैठक में डब्ल्यूएचओ की डॉ. कीर्ति पटेल, आरसीएचओ डॉ. निरंजन सिंह यादव व बीसीएमओ डॉ. विमल कुमावत भी उपस्थित थे।

बैठक में सीएमएचओ डाॅ. पुरोहित ने कहा कि देश भर में 2023 तक मिजल्स रूबेला की प्रथम व द्वितीय खुराक का 95 फीसदी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2023 तक इन दोनों बीमारियों का देश से उन्मूलन संभावित है। इस अभियान के तहत 9 माह से 5 वर्ष के प्रत्येक बच्चों को एमआर प्रथम व एमआर द्वितीय के टीके लगेंगे। इस संबंध में प्रत्येक जिला व ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर वांछित बेंच मार्क का मूल्याकंन किया जायेगा। इसके लिए धरातल स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी व महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा प्रारंभिक सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे में वंचित बच्चों को एमआर प्रथम व एमआर द्वितीय के टीके लगाये जाएंगे। डब्ल्यूएचओ की डॉ. कीर्ति पटेल, आरसीएचओ डॉ. निरंजन सिंह यादव ने बताया कि इस अभियान को गंभीरता के साथ लेना है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। समय समय पर सेक्टर, ब्लॉक व जिला स्तर पर कार्यक्रम की प्रतिदिन समीक्षा होगी। बैठक में अधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूरा कर राजस्थान राज्य में जोधपुर जिले को प्रथम स्थान पर लाना है।

बैठक सीएमएचओ ने इस कार्यक्रम के साथ नियमित टीकाकरण, आयुष्मान भारत व चिरंजीवी कार्ड बनने की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। कम प्रगति वाले सेक्टर के चिकित्सा प्रभारी को सात दिन के भीतर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए है। बैठक में डॉ. प्रदीप गोदार, डॉ. आरीफ, डॉ. शंकरलाल, बीपीएम अशोक छीपा, समस्त सीएचओ, लेखाकार, सुपर वाइजर, कंप्यूटर ऑपरेटर सहित ब्लॉक में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी मौजुद रहे।

सीएचसी बाप का किया निरीक्षण

बैठक के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीतेंद्र राजपुरोहित ने बाप स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना, एनसीडी कक्ष, लेबर रूम, काेल्ड चैन पोइंट, सामान्य वार्ड आदि का बारीक से निरीक्षण कर संबधित कर्मचारी से सवाल जवाब किये। इस दौरान सीएचसी प्रभारी डॉ. प्रदीप चौधरी ने सीएमएचओ से स्टाफ की कमी से हो रही परेशानी के बारे में बताते हुए जल्द ही कार्मिकों की नियक्ति करने की मांग रखी।