Page Nav

HIDE

Classic Header

Top Ad

Breaking News:

latest

समुदाय का विकास हमारी पहली प्राथमिकता : केशव प्रसाद

सौर्य ऊर्जा कंपनी ने निःशुल्क मोबाइल मेडिकल यूनिट का किया शुभारंभ 50 गावों में मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू, अब घर घर जकर मरीज देखेंगे डॉक्टर बा...

  • सौर्य ऊर्जा कंपनी ने निःशुल्क मोबाइल मेडिकल यूनिट का किया शुभारंभ
  • 50 गावों में मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू, अब घर घर जकर मरीज देखेंगे डॉक्टर

बाप न्यूज़ | ग्रामीणों की सेहत संवारने के लिए सौर्य ऊर्जा कपंनी ऑफ़ राजस्थान लिमिटेड ने सामाजिक सरोकार के अंतर्गत एक अहम कदम उठाया है। घरों के पास डॉक्टर की सलाह व जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सौर्य ऊर्जा के सीईओ केशव प्रसाद ने दो मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) का भड़ला स्थित सौर्य ऊर्जा सोलर पार्क में हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। 

इस दौरान सीईओ प्रसाद ने कहा की जो कंपनी सिर्फ लाभ के लिए कार्य करती है वो लम्बी दुरी तय नहीं कर पाती है, समुदाय का विकास हमारी पहली प्राथमिकता है। वर्तमान समय में अभी भी गावों में मामूली बीमारी के इलाज के लिए लोगों को लंबा सफर तय करना पड़ रहा है। मरीजों की दुःख दर्द को दूर करने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जा रही है। इस एमएमयू सेवा में मरीजों को एमबीबीएस डॉक्टर की सलाह मिलेगी। मरीजों को मुफ्त दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। छोटी चोट की ड्रेसिंग भी होगी। यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी। इलाज के अभाव में मर्ज बढ़ जाता है। समय पर सलाह व जांच से बीमारी जल्द पकड़ में आएगी। एम्बुलेंस के माध्यम से मरीजों को नई जिन्दगी मिल सकती है।

कंपनी सचिव सौरभ शर्मा ने कहा की एक वास्तविकता ये भी देखी गई है कि शहरों में हेल्‍थ सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों तक इनकी पहुंच कठिन होती है। उन्हें किसी छोटे-मोटे चेकअप या सुविधा के लिए भी लंबी यात्रा कर फलोदी या जोधपुर जाना पड़ता है। ऐसे में मोबाइल मेडिकल यूनिट खुद चलकर उन्हें घर पर ये सुविधाएं उपलब्ध कराएगी जो ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए बड़ी पहल है। हमारी ये 2 मोबाईल मेडिकल यूनिट 15 पंचायतो के 50 गावों को कवर करेंगी।

ग्रामीण भारत के करीब 66 फीसदी लोगों तक महत्वपूर्ण दवाइयों की पहुंच नहीं है और ग्रामीण इलाकों के लोगों को स्वास्थ्य देखभाल की तलाश में 30/50 किलोमीटर से अधिक लंबी यात्रा करनी पड़ती है। शर्मा ने कहा कि भारत में बुनियादी स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की उपलब्धता की स्थिति चिंताजनक है। इस पहल का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक तक प्राथमिक बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचानी है। आपातकालीन स्थिति या किसी दुर्घटना में घायल शख्स की तुरंत मदद करती है। इस मोबाईल मेडिकल यूनिट में अनुभवी डॉक्टर और नर्स होते हैं। मोबाइल वैन में ब्‍लडप्रेशर की जांच, शुगर एवं हीमोग्लोबिन आदि के संबंद में स्वास्थ्य जानकारी जैसी प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं रहती हैं। 

चलता-फिरता क्लीनिक है मोबाइल वैन

भड़ला सरपंच प्रतिनिधि श्री सदर खां ने कहा कि मोबाइल मेडिकल यूनिट को एक चलता-फिरता हॉस्पिटल कहा जाता है, जो गांव - गांव के दुरस्त ढाणियों में घूमकर लोगों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराती है। यह बच्चों, बूढ़ों और महिलाओं तक खासतौर पर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाती है। ये क्षेत्र वर्तमान समय में सोलर का बहुत बड़ा हब हे इस कारण यहाँ बहुत सोलर प्लांट स्थापित हुए है उसके कर्मचरियो के साथ ही कार्यस्थलों के आसपास जाकर जरूरतमंद कामकाजी लोगों को  चिकत्सीय सहायता प्रदान करती है। उन्होंने कहा की सौर्य ऊर्जा हमारी पंचायत में शुरू से ही विकास कार्य करवा रही है।

No comments